google-site-verification: googlec030cfafac7c4485.html How to Bank Deposits in India, Know about YourRD & FD All tipe of Accounts,भारत के बैंक में कितने प्रकार के खाते होते है - banking help

banking help,all bank in india,banking jobs,account tipe,Recurring Deposit,bank Interest Rates,how to widharal,money withdrawal,atm withdrawal,

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, November 1, 2020

How to Bank Deposits in India, Know about YourRD & FD All tipe of Accounts,भारत के बैंक में कितने प्रकार के खाते होते है

How to Bank Deposits in India, Know about RD & FD All tipe of Accounts

जमा - भारत में बैंक जमा - आरडी और एफडी और सभी खातों के बारे में विस्तारपूर्वक जानें

मुख्य रूप से बैंक दो तरह के डिपॉजिट अकाउंट ऑफर करते हैं। 

 

1. सेविंग अकाउंट

बचत खाता सेविंग अकाउंट एक ऐसी बैंक वॉल्ट है, जिसमें आप अपनी मेहनत की कमाई को स्टोर करते हैं। चालू खाते के विपरीत, एक बचत खाता असीमित लेनदेन की अनुमति नहीं देता है और इसमें कोई ओवरड्राफ्ट सुविधा नहीं है। विभिन्न प्रकार के बचत खाते हैं जिन्हें ग्राहक की आवश्यकता के आधार पर खोला जा सकता है: 

 

नियमित बचत खाता

ये खोलने के लिए सबसे आसान हैं। इस तरह के खातों में भारी लेनदेन नहीं दिखता है और ज्यादातर अतिरिक्त नकदी भंडारण के लिए एक आभासी सुरक्षित हैं।

वेतन आधारित बचत खाता: 

कई निगम अपने कर्मचारियों को वेतनभोगी खाता खोलने में मदद करने के लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करते हैं। इससे कंपनी को मासिक वेतन वितरित करने का काम आसान हो जाता है।

 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत खाते: 

ये खाते विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त विशेषाधिकार और लाभ के साथ बनाए जाते हैं ।

 

बच्चों और नाबालिगों के लिए बचत खाते: 

ये खाते विशेष रूप से बच्चों और नाबालिगों के लिए अपने माता-पिता के अभिभावकत्व के तहत बनाए जाते हैं ।

 

महिलाओं के लिए विशेष लाभ खाते: 

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह विशेष रूप से महिला ग्राहकों और उद्यमियों के लिए एक खाता है । यह कुछ बैंकों से एक अपेक्षाकृत नई पेशकश है और अतिरिक्त लाभ के साथ आता है ।

 

शून्य शेष बचत खाता: एक बचत खाता जहां ग्राहक को खाते को कार्यात्मक बने रहने के लिए न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

 

लिंक्ड सेविंग अकाउंट: एक लिंक्ड अकाउंट वह होता है जो दिए गए चेकिंग अकाउंट या अब अकाउंट (निकासी के निगोशिएबल ऑर्डर) से जुड़ा होता है ।

 

डाकघर बचत खाता: 

ये बचत खाते हैं जिन्हें डाकघर में खोला जा सकता है। 

 

How to Bank Deposits in India, Know about YourRD & FD All tipe of Accounts,भारत के  बैंक में कितने प्रकार के खाते होते है 

 

2. करेंट अकाउंट ( चालू खाता )

एक चालू खाता एक प्रकार का बैंक खाता है जो उपयोगकर्ता को काफी अधिक संख्या में लेनदेन करने की अनुमति देता है। इस खाते में पैसा हमेशा तत्काल पहुंच के लिए उपलब्ध है और आमतौर पर व्यापार व्यक्तियों, मालिकाना चिंताओं, सार्वजनिक और निजी कंपनियों, संघों, ट्रस्ट, आदि द्वारा संचालित किया जाता है जिनके पास अपने बैंकों के साथ लगातार और उच्च मात्रा में लेनदेन करने के कारण हैं।

 

3. सावधि जमा जैसे फिक्स्ड या रेकरिंग डिपॉजिट जैसे डिमांड डिपॉजिट हैं। 

जब आप किसी बैंक में जमा खाता खोलते हैं, तो आप खाताधारक या जमाकर्ता बन जाते हैं।बचत खातों का उपयोग नकदी की दैनिक ऑन-डिमांड आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता है। 

उदाहरण के लिए, आप चेक बुक की सुविधा वाले बैंक के साथ एक बचत बैंक खाता रखते हैं। 

बैंक आपसे 1000 रुपये का मिनिमम बैलेंस बनाए रखने को कहता है। इसके बदले में बैंक आपको 4% सालाना की दर से ब्याज देता है।

आप एटीएम कार्ड का उपयोग करके भी बचत खाते को संचालित कर सकते हैं। बैंक एटीएम का उपयोग करके निकासी की आवृत्ति और राशि पर सीमाएं लगाते हैं।

 

इन्हें भी पढ़े    इंटरनेट बैंकिंग क्या होती है 

 

बचत खाते पर जमा दरों में आरबीआई द्वारा नीतिगत दरों में संशोधन के आधार पर परिवर्तन होता रहता है। 

बैंक टर्म डिपॉजिट की तुलना में सेविंग अकाउंट पर कम ब्याज दरें ऑफर करते हैं। 

 

टर्म डिपॉजिट अकाउंट्स

इस वजह से निवेशक टर्म डिपॉजिट अकाउंट्स का विकल्प चुनते हैं।एक टर्म डिपॉजिट अकाउंट का इस्तेमाल एक निश्चित अवधि के लिए पैसा रखने के लिए किया जाता है। 

इसके बदले में बैंक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज देता है। हालांकि, आपको निश्चित अवधि की समाप्ति से पहले अपना पैसा निकालने की अनुमति नहीं है।

उदाहरण के लिए, आप बैंक के साथ पांच साल की अवधि के लिए 10,000 रुपये का फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) रखते हैं। इसके बदले में बैंक आपको 6% सालाना की दर से ब्याज देता है।

मुझे बैंक में जमा राशि बनाए रखने की आवश्यकता क्यों है?

आजकल, एक बैंक खाते को बनाए रखना एक आदर्श बन गया है । 

आपको विभिन्न अवसरों पर अपना बैंक खाता नंबर प्रदान करने की आवश्यकता है; जैसे किसी योजना के तहत नियोक्ता से वेतन प्राप्त करना या सरकार से सब्सिडी देना।

जमा खाते को बनाए रखने के कई अन्य कारण हैं:

पैसे के लिए आसान पहुंच एक बैंक खाते में अपने पैसे रखते हुए यह अपने गद्दे के नीचे स्टैकिंग से समझदार है । यह एक बहुत अधिक सुरक्षित तरीका है और जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो आप अपने पैसे निकाल सकते हैं। 

वास्तव में, आप इसे सुरक्षित प्रवेश द्वार का उपयोग करके दूसरे खाते में स्थानांतरित भी कर सकते हैं।बैंक खाते पर रिटर्न कमाएं घर पर सुरक्षित जमा तिजोरी में पैसे भंडारण किसी भी ब्याज को आकर्षित नहीं करता है । 

यदि आप, इसके बजाय, एक बैंक खाते में जमा करेंगे आपका पैसा ब्याज अर्जित करेगा। हालांकि, ब्याज की राशि अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति के दबाव का मुकाबला करने के लिए अप्रभावी है ।

 

आवर्ती जमा (आरडी)

बचत की आदत पैदा करता है आवर्ती जमा (आरडी) की तरह बैंक खाते को बनाए रखने से बचत की आदत पैदा करने में मदद मिल सकती है। 

आरडीएस मूल रूप से एक निवेश उपकरण है जो निवेशकों को नियमित मासिक भुगतान करने और लंबी अवधि के लिए पैसे बचाने की अनुमति देता है।

 

How to Bank Deposits in India, Know about RD & FD All tipe of Accounts

 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot